03 January, 2017

जानिऐ दुनियाँ की सबसे महंगी कॉफी का सच


‘कोपी लुवाक’ (Kopi Luwak) कॉफी
कॉफी तो आपने बहुत पी होगी, पर क्या आपको पता है की दुनियाँ की सबसे महंगी कॉफी कहाँ और कैसे बनती है। दुनियाँ की सबसे महंगी कॉफी का सच जान कर आप चौंक जाऐंगे। आईऐ हम आपको बताते है दुनियाँ की सबसे महंगी कॉफी का ये अनसुना सच।

दुनियाँ की सबसे महंगी कॉफी है ‘कोपी लुवाक’ (Kopi Luwak) जो की इंडोनेशिया मे बनती है। इसको बनाने की प्रक्रिया आपको हैरान कर देगी और शायद आप इसे पीने से भी परहेज करें। ‘कोपी लुवाक’ का जायका लेने के लिए लोग दुनिया भर से इंडोनेशिया आते हैं।

कहते है की जो लोगों इस कॉफी को एक बार टेस्ट कर लेते हैं फिर उन्हें कोई और कॉफी रास नहीं आती। इस कॉफी को बनाने के लिए "पाम सिवेट" (Palm Civet) नाम की बिल्ली की प्रजाति के मल का प्रयोग किया जाताा है। यह जानवर कॉफी की बेरी खाता है लेकिन वो बेरी के बीजों को पचा नहीं पाता है और मल के जरिये उसे पेट से बाहर निकाल देता है और इसी बींस को सुखाकर ‘कोपी लुवाक’ कॉफी बनायी जाती है, जो कि यह बहुत ज्यादा दुर्लभ होती है इसलिए इस कॉफी की कीमत बहुत ज्यादा होती है। इस कॉफी की कीमत €550 / US$700 प्रति किलोग्राम होती है। भारत के हिसाब से देखें तो इस की किमत लगभग 50,000 (पच्चास हजार) प्रति किलोग्राम तक हो सकती है।


0 comments

Post a Comment